Typing को enjoy के साथ कैसे सीखें?

A man is typing on laptop.

➽ आज के समय की बात करें तो keyboard पर typing बहुत ही आम हो गया है। आज के समय में इसकी मांग सभी जगहों पर है।
इसी को देखते हुए कुछ जरूरतमंद लोग typing सीखने का प्रयास भी करते हैं और वह keyboard पर tyinng करना शुरू भी कर देते हैं, पर 7 से 8 दिनों के अंदर वह इससे बोर होने लगते हैं और फिर उनका जरा भी इसमें मन नहीं लगता। पर वे यह भी जानते हैं कि यह उनके भविष्य के लिए जरूरी भी है ।
तो फिर इस परिस्थिति में क्या किया जाये? जिससे वे इसे अच्छी तरह से सीख भी ले और साथ ही उनका मनोरंजन भी हो।
इसलिए मैं 'आकाश' आपको कुछ ऐसी ही जबरदस्त टिप्स देने वाला हूं, जिससे आप typing में मास्टर भी हो जाएंगे और आप इसे enjoy भी करेंगे।

1. मनपसंद music सुने और practice करें।

Mobile with earphone.

➽ जी हां! आपनें बिल्कुल सही सुना। आपको जो भी music पसंद हो, उसे सुनते रहिए और उस गाने के प्रत्येक बोल को keyboard पर type करते रहिए। इससे आपकी प्रैक्टिस भी होती रहेगी और आपका मनोरंजन भी होता रहेगा।
और एक महत्वपूर्ण बात जो मैं आपको बताना चाहता हूं, कि आपको typing करने के लिए content (words) भी गाने के माध्यम से ही मिलते रहेंगे।

2. पसंदीदा program देखें।

A children is watching tv.

➽ अगर आप गाना नहीं सुनना चाहते हैं, तो आप अपने T.V पर पसंदीदा ग्राम देखिए और सिर्फ देखे ही नहीं बल्कि सामने जो बोला जा रहा है, उसे type भी करिए।
मैं यहां आपको एक और बात बताना चाहता हूं कि keyboard पर बिना देखे typing की प्रेक्टिस करने की आदत डालें इससे आपको यह बखूबी पता रहेगा कि कौन सा बटन कहां है और आप यह काम tv पर program देखते हुए इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

3. Word meaning को याद करें और keyboard पर practice करें।

Typing on keyboard.

➽ समय बहुत हो कीमती होता है। इसे देखते हुए हम चाहते हैं, कि हम जो काम कर रहे हैं, उसके साथ कुछ और काम भी करें। जिससे हमारा दोनों काम भी होता रहे और समय की बचत भी होती रहे।
इसलिए friends आप word meaning याद कीजिए और keyboard पर practice भी करते रहिए, इससे आपकी word meaning strong होती रहेगी।
इसी के साथ उस word से related जितने भी sentence आपके दिमाग में आ रहे हैं, उसे भी type करते जाइये। इससे आपकी english में सोचने की शक्ति भी बढ़ती रहेगी।

⧫ तो, है न ! ये तीन जिम्मेदार तरीके जिससे आप अपने typing को enjoy कर सकते हैं। आपको इन तीनों में से क्या अच्छा लगा? commment में जरूर बतायें।

Comments