‘Lumberity technique’ for growing youtube channel.



Youtube


➤ आज के समय में youtube की लोकप्रियता बहुत ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि यह एक ऐसा platform है जो लोगों को अपना talent दूसरों के सामने पेश करने का मौका देता है। जिससे हमारी earning होती है।

इसी से प्रभावित होकर लोग अपना youtube channel बनाते हैं। और कुछ इस field में कामयाबी भी होते हैं और कुछ नाकामियाब भी। पर youtube कैसे काम करता है इसे समझना भी हमारे लिए ज़रूरी है।

इसी को देखते हुए मैं आपको एक ऐसी technique बताने वाला हूं जिससे आप youtube की working strategy को समझ पाएंगे। इस technique जा नाम ‘Lumberity technique'.

➤ तो आप सोच रहे होंगे कि इसमें आखिर क्या खास है?
आपनें discovery channel में universe कैसे बना? ये तो देखा ही होगा और उसमें यह सब भी देखा होगा कि ग्रह और उसके चांद कैसे बने होंगे? अगर नहीं तो कोई बात नहीं, मैं यहां आपको समझा देता हूं।

[आप सोच रहे होंगे कि इन सभी चीजो से youtube channel का क्या संबंध है? और मैं कहना चाहता हूँ की ‘संबंध है'। यह जानने के लिए आगे पढ़ें।]

Asteroids rocks

➤ Space में जब भी कोई planet बनने वाला होता है तो इसकी शुरुआत सबसे पहले छोटे-छोटे rocks से होती है और इन rocks की भी शुरुआत छोटे-छोटे dust particles और कई गैसों के मिश्रण से होती है।
ये rocks आपस में टकराकर कुछ बड़े-बड़े rocks में बदल जाते हैं। यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है जिससे और भी बड़े-बड़े rocks बन जाते हैं। ये rocks कई किलोमीटर तक बड़े हो जाते हैं जिसके कारण इनमें gravity उत्पन्न हो जाती है। इस gravity के प्रभाव के कारण और भी कई सारे छोटे-बड़े rocks उस बड़े rock की gravity के कारण आपस में जुड़ते जाते हैं। जिससे एक बहुत बड़ा planet बनकर तैयार हो जाता है।

Number of youtubers

अब इन सभी चीजो से youtube की working strategy को समझें तो यहां हमें पता चलता है कि जब कई youtubers youtube पर नया channel बनाते हैं तो यह भी उस छोटे-छोटे rocks की तरह होता है जिसमें कई youtubers के बीच competition होता रहता है जिसमें कुछ youtubers के view increase होने लगते हैं।

और जब views लाखों में होने लगता है तो और-भी कई सारे दर्शक उस perticular channel से जुड़ने लगते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर इस channel पर इतने सारे views और subscribers हैं तो जरूर इसमें कोई बात होगी।
ठीक gravity की तरह जिसमें कई rocks एक particular rock की gravity के कारण आपस में जुड़नें लगते हैं। ठीक वैसा ही youtube के साथ भी है।

इसलिए हमें अपने youtube channel को grow  करने के लिए इसकी working strategy को समझना भी जरूरी है।
यहां मैं आप सभी को बताने वाला हूं कि आपको अपने channel के views बढ़ानें के लिए क्या करना चाहिए?

STEP-1
           कुछ popular youtube channels को subscribe कीजिये।

STEP-2
           Subscribe करने के बाद, जब उनके channel का notification आए तो आप कोशिश करें कि सबसे पहले आप ही उसे open करें और comment में उनके बारे में कुछ अच्छा लिखें। इससे उस youtuber के viewers आपके highlighted comment को सबसे पहले पढ़ेंगे।
इससे aurdience आपको पहचानेंगे, जिससे वह आपके channel को visit भी कर सकते हैं। पर आपको ये लगातार और कई youtube channel के साथ करना होगा।



⧫ तो मैंने आपको बताया कि कैसे आप अपनें चैनल को grow कर सकते हैं और उसकी strategy क्या है?
तो अब ये trick आपकी हुई और यह आपको पसंद आई हो तो मुझे follow ज़रूर करें।

Comments

Post a Comment