75% से ज्यादा लोग मोबाइल को सही तरीके से use नहीं करते हैं।


Mobile is capturing a lot of people.

➤लगभग 75 % से ज्यादा लोग मोबाइल को सही तरीके से use नहीं करते हैं। आखिर इसके पीछे वजह क्या है?

आज के समय में सभी के पास मोबाइल होना बहुत जरुरी है क्योंकि सभी चीजें digital form में हो रही हैं और यह लोगों के लिए काफी सुविधाजनक भी है। क्योंकि इससे हमें किसी काम को करवाने करवाने के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ता है।

मोबाइल अपने आप में एक बहुत ही बेहतरीन डिवाइस है। ‘यह सुबह के ओस की बूंदों की तरह है, जो सीपी में जाने पर मोती और सांप के मुंह में जाने पर विष बन जाती है। इसी तरह मोबाइल भी है, जिसमें हम चाहें तो दुनिया भर की जानकारी लेकर बहुत कुछ कर सकते हैं और वहीं दूसरी तरफ हम चाहे तो इसे गलत काम करने और समय की बर्बादी करने के लिए सिर्फ एक मामूली डिवाइस समझ सकते हैं।' और ज्यादातर लोग यही कर रहे हैं। उन्हें पता ही नहीं होता है कि इस छोटे से डिवाइस में पूरी दुनिया समाई है। मगर अफसोस, की इस बात से अन्जान लोग इसे सिर्फ अपना मन बहलाने और मनोरंजन के लिए यूज़ करते हैं।

Social media और कुछ फालतू के apps पर अपना समय बर्बाद करना।


Mobile applications

➤आज के लोग facebook, whatsapp और कुछ फालतू के earning apps को यूज करने में गर्व महसूस करते हैं। इसमें ज्यादातर आजकल के नौजवान लड़के और लड़कियां शामिल हैं, जो facebook और whatsapp पर फोटो और DP लगानें के लिए किसी भी जगह पर घंटों selfie लेते/लेती रहती हैं। चाहे वह स्कूल हो या कॉलेज ही क्यों ना हो?

# लोग whatsapp पर दिन-रात चैटिंग करते रहते हैं चाहे वह कहीं भी हों और इन्हें देखकर लगता है कि इनसे व्यस्त पूरी दुनिया में कोई भी नहीं है।

# लोग सुबह उठते ही तुरंत मोबाइल में देखते हैं कि कोई नोटिफिकेशन तो नहीं आया। अगर उन्होनें इतना अपने दिमाग पर काम किया होता तो बेहतर इंसान बन गए होते, पर अफ़सोस कि ऐसा नहीं है।

# लोग चैटिंग करते समय किसी joke पर smile face भेजते हैं भले ही उनके चेहरे पर कोई मुस्कराहट न हो और उस समय चेहरे पर 12:00 बज रहा हो।

# लोग whatsapp पर अपना mu status दिन में दो बार से ज्यादा बदलते हैं। जिसका हिंदी में अर्थ होता है ‘मेरी औकाद'। तो आप ही सोचिए कि आपको अपनी क्या औकाद है, यह आपको लोगों को बताने के लिए एक app का सहारा लेना पड़ रहा है।

# जब हम किसी event में जाते हैं तो हम अपने आपको व्यस्त दिखाने के लिए मोबाइल का सहारा लेते हैं पर असल में हम मोबाइल इसलिए लेते हैं क्योंकि हम लोगों का सामना नहीं कर सकते हैं।

PUBG का trend


PUB game

➤आजकल के नौजवानों को PUBF बहुत भा गया है। यह दिनभर इसी पर अपना समय बर्बाद करते रहते हैं और कमाल की बात तो ये है कि गेम्स बनाने वाली कंपनियां बखूबी जानते हैं कि लोगों को किस तरह से गुमराह करना है और उससे किस तरह से पैसे कमाने हैं। क्योंकि इन्हें use करने वालों के पास तो दिमाग तो है ही नहीं। यह जानते ही नहीं कि यह कंपनियां games बनाकर अरबों काम रहे हैं और गेम्स खेलने वाले सिर्फ game ही खेलते रहा जाते हैं।

Face app का trend

Face app

➤आजकल लोगों को बूढ़ा होने का जैसे नशा ही चढ़ गया है। लोग face app के जरिए अपने फ़ोटो को social media पर खूब post करते हैं और तो और इसपर face app challenge भी हो रहे हैं।

छोटे बच्चों को मोबाइल देना।

A children using mobile

➤आजकल के मां बाप को जैसे कोई होश ही नहीं है कि वे क्या कर रहे हैं? वह बच्चों का मन बहलाने के लिए मोबाइल को खिलौनों की तरह प्रयोग करते हैं। इन्हें पता ही नहीं होता कि छोटे बच्चों पर इसके radiation और मोबाइल के तेज रौशनी से उनपर क्या असर होता है? और कमाल की बात तो यह है कि ऐसे लोग पढ़े लिखे होते हैं जो सिर्फ पढ़े लिखे होने का ढोंग करते हैं।
18 साल से कम उम्र के बच्चों के हाथ में मोबाइल दे दिया जाता है जिससे वे बच्चा दिनभर उसी में लगा रहता है, उसे आसपास से कोई मतलब नहीं होता है।

वह मैदान में खेले जाने वाले तरह-तरह के खेलों से अनभिग्य रहता है। इसी के चलते उसका शारीरिक विकास अच्छी से नहीं हो पाता है और ऐसे मां-बाप को यह भी पता नहीं होता कि उनका बच्चा मोबाइल पर क्या कर रहा है,किस तरह की चीजें देख रहा है? पर इन्हें इन सबकी कैसे खबर होगी? वह तो खुदी social media की दुनिया में खोए रहते हैं।

⧫# मेरा मकसद किसी की आलोचना करना नहीं है पर मैं सिर्फ उन चीजों को उजागर करना चाहता हूं जो गलत अवधारणा लोगों में व्याप्त हैं। जिससे आप जागरुक हों और अपनें जीवन को सुंदर बनाएं।

मैं यह नहीं कहता हूं कि आप इन चीजों का उपयोग बिल्कुल ही ना करें। social media communication का एक बहुत अच्छा ज़रिया है। आप इससे अपने जरुरी काम करनें के लिए प्रयोग करिए और अपने आसपास के माहौल को भी समझिए क्योंकि “किसी भी चीज की अधिकता उसके पतन का कारण होती है।"

Comments

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

Post a Comment